Scening app se sambhal kar rakhen apne jaruri dastawej

दस्तावेजों को सहजने की जरुरत हमारी जिंदगी में आम बात है। अक्सर हम फोन से उन दस्तावेजों की फोटो खींच लेते हैं मगर उनकी फोटो क्वालिटी खराब होने की वजह से वे बेकार हो जाते हैं। इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप स्कैनिंग एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो दस्तावेजों की क्वालिटी को सुधारने में मदद करते हैं।

कैम स्कैनर एप

गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में मौजूद कैम स्कैनर एप की मदद कागजों की फोटो खींचने के बाद उनकी क्वालिटी अपने आप बढ़ जाती है। इसमें पीडीएफ बनाने का विकल्प भी है। इस एप की मदद से जब भी आप किसी दस्तावेज की फोटो खींचेंगे तो वह ऑटोमैटिक तरीके से टेक्स्ट और ग्राफिक को साफ करके दिखाएगा। इसमें शेयर करने का विकल्प भी मौजूद है और उसमें पासवर्ड का सुरक्षा कवच भी लगा सकते हैं। इससे वही व्यक्ति उस फाइल को खोल सकेगा जिसे उस पासवर्ड की जानकारी होगी। अगर आपने किसी को वह फाइल भेजी है तो उसे वही व्यक्ति खोल सकता है जिसे उस पासवर्ड की जानकारी है। यह गूगल प्ले स्टोर पर CamScanner -Phone PDF Creator नाम से मौजूद है।

डॉक्यूफाई एप

Docufy – Convert to PDF नाम का यह एप एंड्रॉयड यूजर के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें ब्राइटनेस को मैनुअली बढ़ाया जा सकता है। यह एप स्कैन दस्तावेजों को गूगल ड्राइव पर पर ऑटोमैटिक सिंक करके पहुंचाता रहता है। ताकि बाद में जरूरत पड़ने पर आप उन्हें कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। सेटिंग में जाकर इसके सिंक को बंद भी किया जा सकता है।

ऑफिस लेंस एप

माइक्रोसॉफ्ट का यह एप Office Lens एक पॉकेट स्कैनर की तरह है। दस्तावेजों को स्कैन करने के बाद अगर आप संतुष्ट नहीं है तो आप अपनी मर्जी से मैनुअली जाकर इसमें रंगों को सेट कर सकते हैं। स्कैन करने के बाद फाइल को वन नोट, वन ड्राइव और किसी भी लोकर ड्राइव में सुरक्षित करके रख सकते हैं। इससे खींची गई फोटो को एमएस ऑफिस की वर्ड फाइल, पावर प्वाइंट और पीडीएफ में बदला जा सकता है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s