भारत में ऐसा कही देखा जहा न पैसा चलता है न सरकार आईये हम बताते है।

इंसान की जिन्दगी पैसों से चलती है और पैसा सरकारी कार्यालय में बनता है. आजकल रुपये के बिना कोई एक कदम भी नहीं चल पाता है लेकिन अगर हम आपसे कहें कि एक ऐसी जगह भी है जहां पैसों की कोई जरूरत नहीं तो आप यकीन करेगें ? नहीं ना…इसलिए आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां ना तो पैसों की जरूरत है और ना सरकार की. और वो जगह हमारे भारत में ही स्थित है जो कि एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं ना तो यहां ना तो धर्म है, ना पैसा है और ना ही कोई सरकार. आप सभी यह सोच रहे होंगे कि भारत में तो शायद ही कोई ऐसा शहर हो लेकिन यह सत्य है और सबसे बड़ी बात यह है कि यह शहर चेन्नई से केवल 150 किलोमीटर दूर है.


इस जगह का नाम ‘ऑरोविले’ है आपको बता दें कि इस शहर की स्थापना साल 1968 में मीरा अल्फाजों ने की थी. इस जगह को सिटी ऑफ डॉन भी कहा जाता है यानी भोर का शहर. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि इस शहर को बसाने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद था कि यहां पर लोग जात-पात, ऊंच-नीच और भेदभाव से दूर रहें. यहां कोई भी इंसान आकर रह सकता है लेकिन शर्त सिर्फ इतनी हैं कि उसे एक सेवक के तौर पर रहना होगा.


यह एक तरीके की प्रायोगिक टाउनशिप है जो की Viluppuram District तमिलनाडु में स्थित है. अब चलिए जानते हैं कौन है मीरा अल्फाजों. आपको बता दें कि मीरा अल्फाज़ों श्री अरविंदो स्प्रिचुअल रिट्रीट में 29 मार्च, 1914 को पोन्डिचेरी आई थी और वर्ल्ड वार प्रथम विश्वयुद्ध के बाद वह कुछ समय के लिए जापान चली गई थी. लेकिन साल 1920 में वह वापस से पोंडीचेरी आ गई थी साल 1924 मैं श्री अरविंदो स्प्रिचुअल संसथान से जुड़ गयी और जनसेवा के कार्य करने लगी. साल 1968 आते आते उन्होंने ऑरोविले की स्थापना करदी जिसे यूनिवर्सल सिटी का नाम दिया गया जहा कोई भी कही से भी आकर रह सकता है. साल 2015 तक इस शहर का आकर बढ़ता चला गया और इसे कई जगह सराहा भी जा रहा है.


आप इस शहर में करीबन 50 देशों के लोग रहते हैं. इस शहर की आबादी करीब 24000 लोगों की है यहां पर एक मंदिर भी है. हालांकि मंदिर में किसी धर्म से जुड़े भगवान की पूजा नहीं होती यहां सिर्फ लोग आते हैं और योगा करते हैं.


इस शहर की यूनेस्को ने भी प्रशंसा की है और आपको यह बात शायद नहीं पता होगी कि यह शहर भारतीय सरकार के द्वारा भी समर्थित है. हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक सिद्ध हुई होगी क्योंकि हममें से शायद ही कोई हो जिसे यह पता हो कि भारत में भी इस प्रकार का कोई शहर है.

Advertisements

हेलो दोस्तों! मेरा नाम भेरू सिंह है मेरे बारे में क्या बताऊँ छोटा मुह बड़ी बात is website par apko blogging,seo,adsense,android tricks and tips facebook triks milegi pasand aye to age bhi share karna

Tagged with:
Posted in INTERESTED. FACT

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

In Archive
%d bloggers like this: