Kya apka phone hang hota hai to apnaye ye triks

 

क्या आप भी अपने स्मार्टफोन के हैंग होने से या फिर गर्म हो जाने से परेशान हैं? अगर हां, तो ये खबर आपके लिए फायदे की है. हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप अपने स्मार्टफोन को हैंग होने से या गर्म होने से बचा सकते हैं.

जानकारी के अभाव में फोन ठीक करने वाले अक्सर स्मार्टफोन यूजर को झांसे में रखने की कोशिश करते हैं. लेकिन अगर आपके पास ये पांच जानकारी हो तो ना ही आपका फोन हैंग होगा, ना ही गर्म होगा और ना ही आप मोबाइल टेक्नीशियन के झांसे में आएंगे.

1. RAM को करें क्लियर

स्मार्टफोन के इस दौर में रैम की भूमिका बढ़ गई है. अक्सर यूजर फोन खरीदते समय ये बात तो जरूर पूछता है कि इसमें रैम कितनी है. लेकिन अधिकांश लोगों को ये नहीं पता होता है कि फोन में रैम की क्या भूमिका होती है.

कम्प्यूटर की तरह स्मार्टफोन की स्पीड भी रैम की क्षमता पर निर्भर करती है. रैम का काम रन टाइम में मेमोरी को स्टोर करना है, जो डिवाइस के बंद होते ही क्लियर हो जाती है.

चूंकि हमारा फोन अक्सर ऑन रहता है इसीलिए जरूरी है कि हम इसे समय-समय पर क्लियर करते रहें. इससे आपका फोन हैंग होने और गर्म होने से बच सकता है.

2. जरूरी ऐप को दें फोन में जगह

जब तक आपका स्मार्टफोन ऑन रहता है, तब तक उसका प्रोसेसर एक्टिव रहता है. बहुत सारे ऐप ऐसे है जो फोन ऑन रहने पर हमेशा चलते रहते हैं चाहे आप उन्हें यूज कर रहे हैं या नहीं.

ऐप के एक्टिव होने की वजह से इसका असर आपके स्मार्टफोन पर पड़ता है. रैम में ज्यादा ऐप्लिकेशन होने की वजह से प्रोसेसिंग स्पीड स्लो हो जाती है और आपका फोन धीरे-धीरे हैंग होने लगता है.

3. हमेशा चार्जर में ना लगाएं अपना फोन

आम इंसान की तरह फोन की बैटरी को भी भूख लगने पर ही खाने की जरूरत होती है. इसीलिए जरूरी है कि हम अपने स्मार्टफोन की बैटरी के डॉउन होने का इंतजार करें. जब तक उसकी क्षमता 10 फीसदी या उससे नीचे नहीं चली जाए तब तक आप उसे चार्ज में नहीं लगाएं.

जिस तरह से पेट भरे होने के बावजूद खाना खाने से उल्टी की नौबत आ जाती है. उसी तरह चार्ज बैटरी को चार्ज करने पर वो गर्म हो जाती है.

4. पावर सेविंग मोड फीचर का इस्तेमाल करें

आजकल हर स्मार्टफोन को ‘पावर सेविंग मोड’ फीचर से लैस किया जा रहा है, जिसका उपयोग अधिकांश लोग नहीं करते हैं.

इस मोड में जरूरी ऐप ही एक्टिव रह पाते हैं. जिस वजह से आपका फोन हैंग होने से बचता है. पावर सेविंग मोड में बैटरी की क्षमता में भी इजाफा होता है.

5. दिन में कम से कम आधे घंटे के लिए फोन को ऑफ रखें

रात को सोते समय या किसी भी समय कम से कम आधे घंटे के लिए अपने स्मार्टफोन को ऑफ कर दें, जिससे फोन के प्रोसेसर, रैम और बैटरी स्लीप मोड में चले जाएं.

इसका फायदा यह होगा कि आपके फोन की प्रोसेसिंग स्पीड कभी कम नहीं होगी और आप लंबे समय के लिए टेक्नीशियन से दूर रहेंगे

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s