Salman khan :unkwon fact

सलमान खान यूँ तो करोड़ो दिलो पर राज करते है पूरी दुनिया में उनके लाखो करोड़ो फैन है । उनमें से एक मेरी Friend मायरा खान भी है जो सलमान खान की बहुत बड़ी फैन है।

फिल्म जगत और भारतीय मीडिया में ‘भाईजान’, ‘सल्लू’ और ‘बॉलीवुड का टाइगर’ जैसे नामों से विख्यात सलमान ख़ान_Salman Khan जितना अपनी फिल्मों के कारण चर्चा में रहते हैं, उससे ज्यादा उनकी चर्चा उनके साथ जुड़े विवादों के कारण भी होती है।

पटकथा लेखक सलीम खान के पुत्र सलमान खान का पूरा नाम ‘अब्दुल रशीद सलीम सलमान ख़ान’ है, और वे भारत ही नहीं सम्पूर्ण एश‍िया और विदेश में भी प्रवासी भारतीयों के नं0 1 कलाकार के रूप में जाने जाते हैं। इसके साथ ही साथ उनकी फिल्में सबसे ज्यादा बिजनेस करने के कारण भी चर्चा रहती हैं।

सलमान खान का जन्म एवं परिवार:
सलमान खान का जन्म 27 दिसम्बर, 1965 में इंदौर मध्य प्रदेश में हुआ था। उनकी मां का नाम सुशीला चारक है। सुशीला चारक सलीम खान की पहली पत्नी थीं। सलमान खान इन दोनों की पहली संतान के रूप में जन्में थे।

सलमान के पिता के वंश का सम्बंध अफगानिस्तान के पश्तूनों से था, जो किसी समय में आकर मध्य प्रदेश में बस गये थे। जबकि उनकी मां का सम्बंध जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र से रहा है। सुशीला चारक के पिता बलदेव सिंह चारक जम्मू-कश्मीर से सम्बंध‍ित थे और मां महाराष्ट्र की रहने वाली थीं।

सलमान ख़ान के पिता सलीम खान_Salim Khan ने बाद में अपने समय की मशहूर डांसर और अभ‍िनेत्री हेलेन_Helen से विवाह कर लिया था। इस प्रकार वे सलमान की सौतेली मां के रूप में जानी जाती हैं। सलमान खान के परिवार में उनके अलावा दो भाई और दो बहनें भी हैं। उनके भाईयों के नाम हैं अरबाज़ खान_Arbaz Khan (जिन्होंने मल्लिका अरोरा खान_Mallika Arora Khan से विवाह किया) और सोहेल खान_Sohel Khan।

सलमान खान की बहनों के नाम हैं अलविरा खान_Alvira Khan और अ‍र्पिता खान_Arpita Khan। इनमें से अलविरा खान का विवाह अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से हुआ है। जबकि अर्पिता खान उनकी दत्तक बहन है। पिछले दिनों उसका विवाह कांग्रेस नेता सुखराम_Sukhram के पोते आयुष शर्मा_Ayush Sharma से हुआ है।

सलमान खान की प्राथमिक शिक्षा ग्वालियर के मशहूर सिंध‍िया स्कूल से हुई। लेकिन बाद में वे अपने पिता के मुम्बई के साथ मुम्बई आ गये, जहां सेंट स्तानिस्लौस हाई स्कूल में उनकी श‍िक्षा-दीक्षा हुई। इसके बाद एल्फिंस्टन कॉलेज_Elphinstone College में उन्होंने दाख‍िला लिया, जहां से उन्हें द्वितीय वर्ष में निकाल दिया गया।
Salman Khan and Aishwarya Rai
सलमान खान की फिल्में:
सलमान ख़ान ने अपना करियर ‘बीवी हो तो ऐसी’ (1988) फिल्म से शुरू किया। इस फिल्म में उन्होंने सह कलाकार के रूप में काम किया। लीड रोल के रूम में उनकी पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ (1989) रही, जो बेहद हिट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनके द्वारा अभ‍िनीत शुस्आती फिल्में इस प्रकार से हैं: हम आपके है कौन (1994), करन अर्जुन (1995), बीवी नं.1 (1999), हम साथ-साथ हैं (1999), कुछ कुछ होता है (1998)।
इन फिल्मों से सलमान खान सुपर स्टार के रूप में चर्चित हो गये और उनकी बेहद मांग होने लगी। इसके बाद उन्होंने अनेकानेक सफल फिल्में दीं, जो दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हुईं। उनकी बेहद सफल फिल्मों के नाम इस प्रकार हैं- दबंग (2010), बॉडीगार्ड (2011), एक था टाइगर (2012), किक (2014) बजरंगी भाईजान (2015) सुल्तान (2016)।

सलमान खान की कानूनी परेशानियां:
एक ओर जहां सलमान खान बेहद सफल कलाकार के रूप में जाने जाते हैं, वहीं दूसरी ओर उनके जीवन में कानूनी परेशानियों की भी कमी नहीं है। वर्ष 2002 उनके लिए बेहद कठिन रहा, जब 28 सितम्बर को उन्हें अपनी कार से एक आदमी से कुचल कर मार देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। इस सम्बंध में बेहद लम्बी कानूनी प्रक्रिया चली, लेकिन बाद में वे इस मामले में निर्दोष साबित हुए और उन्हें बरी कर दिया गया। हालांकि इस केस से सम्बंध‍ित मुकदमे अभी भी लंबित हैं।

वर्ष 2006 में सलमान को एक बार फिर मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जब 17 फरवरी को संरक्ष‍ित वन्य जाति ‘चिंकारा’ का शिकार करने के आरोप में 01 वर्ष की जेल की सजा सुनाई गयी। यह मुकदमा भी लंबे समय तक चला, जिसमें बाद में पर्याप्त सबूतों के अभाव में उन्हें बरी कर दिया गया।

Salman Khan and Katrina Kaif
सलमान खान: सफलता के पर्याय:
सलमान खान आज की तारीख में फिल्म इंडस्ट्री में सफलता की गारंटी के रूप में जाने जाते हैं। उनकी 8 से भी ज्यादा सफल फिल्मों ने 1 बिलियन से ज्यादा की कमाई करके सबको चौंका दिया। इसके अलावा फिल्मों की सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकार्ड भी सलमान खान के नाम पर दर्ज है।

एक आकलन के अनुसार सलमान खान अपने अभ‍िनय के लिए सर्वाध‍िक फीस लेने वाले कलाकारों में वे विश्व में 7वें स्थान पर हैं। वे भारत के सर्वाध‍िक लोकप्रिय कलाकार के रूप में जाने जाते हैं। इसके अलावा वे सर्वाध‍िक लोकप्

Advertisements

हेलो दोस्तों! मेरा नाम भेरू सिंह है मेरे बारे में क्या बताऊँ छोटा मुह बड़ी बात is website par apko blogging,seo,adsense,android tricks and tips facebook triks milegi pasand aye to age bhi share karna

Posted in INTERESTED. FACT

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

In Archive
%d bloggers like this: