online transaction kaise kare vo bhi safety se

​नोटबंदी के चलते देश ने कैशलैस अर्थव्यवस्था की ओर कदम बड़ा दिए है वही ऑनलाइन लेनदेनो में भी वृद्धि हुई है, कैश की कमी के कारण लोग खरीददारी के लिए अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या पेटीएम (paytm) और फ्रीचार्ज (free charge) का सहारा ले रहे है, ऑनलाइन लेनदेन जहाँ लोगो को सहूलियत प्रदान करते है वही इनके प्रयोग में सतर्कता नहीं बरती जाए तो ये आपके लिए नुकसान का सौदा भी बन सकती है, इस दौरान hackers आपकी जरूरी जानकारी और paaswords चुरा कर आपके अकाउंट से पैसा निकाल सकते है. आपके पासवर्डस और जरूरी सूचनाओ को सुरक्षित रखने और हैकर्स से बचाने के लिए जरूरी है की आप कुछ सतर्कता बरते, इस लेख में हम आपको कुछ प्रभावकारी टिप्स बतायेंगे ताकि आप ऑनलाइन लेनदेन (online transactions) करते समय हैकरो के चंगुल में ना फंस पाए.

कैसे करे सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन – SAFE ONLINE TRANSACTIONS TIPS IN HINDI
SAFE ONLINE BANKING TIPS IN HINDI
हमेशा विश्वसनीय साईट से ही लेनदेन करे

साईट के ईमेल एड्रेस में https दे रखा हो यानि की जिस साईट पर आप ऑनलाइन लेनदेन कर रहे है उस पर https:// दे रखा हो.

कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई अच्छा antivirus सॉफ्टवेयर डलवा कर रखे. इसके लिए आपको प्रीमियम एंटीवायरस का प्रयोग करना चाहिए.

अपने एंटीवायरस को हमेशा अपडेटेड (updated) रखे.

अपने फोन और कंप्यूटर के सॉफ्टवेयरस (softwares) को हमेशा अपडेटेड (updated) रखे.

ऑनलाइन लेनदेन करते समय हमेशा अपना कंप्यूटर या फ़ोन का ही प्रयोग करे.

online transactions करते समय साइबर कैफ़े या पब्लिक कंप्यूटर और पब्लिक डिवाइस या किसी मित्र के कंप्यूटर या फोन का प्रयोग ना करे.

online transactions के लिए पब्लिक वाईफाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए.

नेट बैंकिंग का प्रयोग करते समय हमेशा वर्चुअल कीबोर्ड (virtual keyboard) का ही प्रयोग करे. ताकि आपका पासवर्ड और आईडी सुरक्षित रहे.  ये वर्चुअल कीबोर्ड आपको अपने नेटबैंकिंग अकाउंट पर लॉग इन करने पर मिलता है.

आपको अपने बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट की हमेशा जाँच करनी चाहिए. इसके अलावा बैंक आपको ऑनलाइन लेनदेन करने के बाद SMS अलर्ट भी देता है इसे भी आपको चेक करना चाहिए. अगर आपको कोई त्रुटी नजर आती है तो बैंक से कांटेक्ट करना चाहिए.

मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करने वालो को हमेशा विश्वसनीय साईटो से ही मोबाइल बैंकिंग की एप्प डाउनलोड करनी चाहिए जैसे की गूगल प्लेस्टोर. ये मोबाइल बैंकिंग एप्पस किसी दूसरी अविश्वसनीय साईटो से डाउनलोड नहीं करनी चाहिए.

आपको ऐसे कई ईमेल मिल सकते है जो की स्पैम और अविश्वसनीय होते है, इन स्पैम मेलो को बिना खोले डिलीट कर देना चाहिए. ये स्पैम मेल बहुत लुभाने वाले होते है और कई तरह के ऑफर आपको देने की बात करते है. जैसे आपको ईमेल के जरिये आपको यह बताया जाता है की आपको lottery लगी है या आप कुछ इनाम जीते है इसलिए अपनी बैंकिंग details और पासवर्ड हमें मेल करे ताकि आपको आपका इनाम दिया जा सके. इस तरह के मेल या मेसेज से सावधानी बरते और इनका बिलकुल भी जवाब न दे और इन्हें तुरंत डिलीट कर दे. इनके साथ अपनी बैंक की जरूरी और गोपनीय सूचनाये शेयर नहीं करनी चाहिए या बतानी नहीं चाहिए जैसे की एटीएम नंबर और पिन नंबर, आपका डेट ऑफ़ बर्थ और फोन नंबर. इस तरह के मेल पर आने वाले लिनक्स (links) पर भी क्लिक नहीं करना चाहिए.

इसके साथ ही अपने मोबाइल या ईमेल पर आये otp को किसी दुसरे के साथ साझा न करे. अगर आपको कोई फ़ोन करके आपसे आपकी बैंकिंग डिटेल्स ,पासवर्ड या otp मांगे तो उसे इसके बारे में बिलकुल न बताये. आम तौर पर hackers अपने आपको बैंक की तरफ से बताकर आपकी गोपनीय जानकारी मांग कर आपके पैसे कुछ मिनट में खाली कर देते है.

 
PAASWORD से संबंधित कुछ जरूरी जानकारियां 
हमेशा मजबूत पासवर्ड ही बनाये

अपना पासवर्ड किसी दुसरे को ना बताये

हमेशा पासवर्ड याद रखे इसे कही लिख कर नहीं रखे.

डेबिट या क्रेडिट का नंबर और पिन जानने के लिए कभी भी बैंक आपको फोन नहीं करता.

हमेशा पासवर्ड बदलते रहे.

Advertisements

हेलो दोस्तों! मेरा नाम भेरू सिंह है मेरे बारे में क्या बताऊँ छोटा मुह बड़ी बात is website par apko blogging,seo,adsense,android tricks and tips facebook triks milegi pasand aye to age bhi share karna

Posted in ONLINE TRANSACTION TIPS

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

In Archive
%d bloggers like this: