Hindi blogger ke liye jruri blogging tips

मै इन्टरनेट पर 4 सालो से active हूँ. लेकिन मैंने blogging 1 year पहले ही start किया था. इन 1 सालो में मैंने blogging में बहुत से mistakes किये है. और मै अपने mistakes को सही करने की हमेशा कोशिश करता हूँ. जहाँ तक मेरा मानना है, जीवन बहुत छोटा है, इसलिए अपने mistakes करने के बजाये दुसरे के mistakes से कुछ ना कुछ सीखना चाहिये.

इस post में मै Hindi में आपको कुछ ऐसे Blogging tips के बारे में बताऊँगा जिसको मैंने खुद भी किया और दूसरो की ग़लतियों से सीखा भी है.

1. Visitors आपके blog पर आने के लिए wait नहीं करते है.

अगर आप सोच रहे है की एक ब्लॉग बनाने के बाद कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग पर आने के लिए wait करता है, तो आप गलत सोच रहे है.

क्योकि user आपसे ज्यादा smart होते है. और जब तक उनको आपका ब्लॉग helpful नहीं लगेगा तब तक वह आपके ब्लॉग को daily visit नहीं करेगे.

यदि आप चाहते है की आपके visitor आपके ब्लॉग पर आने के लिए wait करे तो आपको अपने ब्लॉग पर ऐसे content publish करने की जरूरत होगी जो उनके मन को जीत ले और उनको मजबूर कर दे आपके ब्लॉग को visit करने के लिए.

2- Blogging में सभी चीज़े होने के लिए थोड़ा time लगता है.

Blogging में आप shortcut तरीके सेsuccessful नहीं हो सकते है क्योकि इसके हर एक चीज़ होने में time लग सकता है. Google को आपके post को index करके traffic send करने में, Twitter followers बढ़ाने, Google Adsense से अच्छी कमाई करने में, इसके अलावा और भी बहुत सी चीज़े है, blogging में जिसको होने में time लग सकता है.

इसलिए जल्दीबाजी में किया गया कार्य आपको नुकसान पंहुचा सकता है. हर घंटे में blogging stats 20 बार देखना आपके काम में नहीं आयेगा.

इसको भी पढ़े-

  • Blogging शुरू करने के लिए किन-किन चीज़ों पर invest करें?

3- Google अच्छे content को आसानी से पहचान लेता है.

यदि आप सोच रहे है की आप Google को बेवकूफ बना सकते है तो आप गलत सोच रहे है. क्योकि Google आपसे ज्यादा smart है.

इसलिए जब तक आपका content अच्छा और quality का नहीं होगा तब तक आपका post Google के top पर नहीं rank करेगा. Google bots अच्छे और spam content को आसानी से पहचान लेता है.

इसलिए कभी भी Google को बेवकूफ बनाने की कोशिश ना करे.हमेशा blog पर अच्छे content डाले ताकि Google आपके ब्लॉग को पसंद करे और उसको जल्दी index करे.

4- Regular Blog update ना करने के बहुत नुकसान है.

ज्यादातर लोगों का blogging में fail होने का main कारण regular Blog update ना करना होता है.

यदि आप सोचते है की आप हफ्ते में 1-2 post को update कर देने से आपका ब्लॉग successful हो जायेगा तो आप इस बात को अपने दिल से निकाल दे.

यदि आप एक नया ब्लॉग शुरु करते है तो आपको उसको success करने के लिए उस ब्लॉग पर daily basis पर update करते रहना चाहिये. अगर आप अपने ब्लॉग को daily update करते है तो आपको इससे दो फायदा होंगे.

पहला फायदा ये होगा की आपके ब्लॉग पर जो एक बार visit करेगा वह आपका regular reader बन जायेगा और वह daily आपके ब्लॉग पर नए post को पढ़ने के लिए आयेगा जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का traffic बढ़ेगा.

और दूसरा फायदा ये होगा की Google उस ब्लॉग या फिर website को बहुत ज्यादा पसंद करता है जिस पर रोज कुछ ना कुछ update होता रहता है. इसलिए daily update करने से आपकी सर्च इंजन में रैंकिंग बढ़ेगी और आपको सर्च इंजन से ज्यादा traffic मिलेगा.

5- Blogging में आपको overnight success नहीं मिल सकता

जब आप blogging करना start करे तो आप एक बात का ध्यान रखे की blogging एक long-term investment है. जहा पर आपको एक दिन या फिर एक महीने में success नहीं मिल सकता है.

Blogging में success होने के लिए आपको time लग सकता है. जहां तक blogging बिज़नेस का सवाल है तो आपके ब्लॉग का traffic 30 बढ़िया आर्टिकल लिखने के बाद से ही धीरे धीरे increase करता है.

दुसरे words में बोला जाये तो blogging में आप जितना content लिख कर publish करते है, उतना ही बढ़िया आपको result मिलेगा. इस दुनिया में अच्छी चीज़े जल्दी नहीं मिलती है, इसलिए आपको blogging में भी successful होने में समय लग सकता है.

इस तरह से हम कह सकते है की blogging के long-term investment business है. जहा पर आपको success तो मिलती है लेकिन आपको यहाँ पर Overnight success नहीं मिलती है.

6- Writing और Editing ही केवल blogging को जरूरत नहीं होती है.

यदि आप एक बिज़नेस ब्लॉग बना रहे है तो आपके पास केवल writing और editing skills की जरूरत नहीं होती है.

इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी चीज़े है जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी रखनी चाहिये. आपको data analyzing करके उसको समझना आना चाहिये और उसके हिसाब से आगे क्या करना है और क्या नहीं करना है ये भी आना चाहिये.

इसके साथ साथ आपको अपने ब्लॉग को re-design भी करना आना चाहिये. अपने content में calls-to-action देना भी आना चाहिये और इनके अलावा आपको email marketing और social media marketing भी आना चाहिये.

इन सभी के आलवा और भी बहुत सी चीज़े है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिये. इसलिए आप ब्लॉग शुरु करने के बाद writing और editing के अलावा इन सभी चीजों के बारे में भी जानने की कोशिश करे.

एक successful बिज़नेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको blogging की हर एक छोटी से छोटी चीजों का पता होना चाहिये.

7- कभी भी सीखना ना बंद करे

Blogging एक ऐसी चीज़ है जिसको कभी भी कोई पूरा नहीं सीख सकता है.

यदि आप blogging करने जा रहे है और आपको blogging के बारे में थोड़ा बहुत पता है तो आप ये कभी मत सोचे की आपको blogging की पूरी जानकारी हो गयी है. और अब आपको blogging में कुछ भी सिखने की जरूरत नहीं है.

अगर आप ऐसा सोचते है तो आपका ब्लॉग कभी successful नहीं होगा क्योंकि कोई भी blogging के बारे में पूरी जानकारी नहीं रख सकता है. इसका मुख्य कारण ये है की blogging में daily कुछ ना कुछ change होता रहता है. और daily blogging में नये नये चीज़े आते रहते है. इसलिए यदि आप अपने ब्लॉग को successful run कराना चाहते है तो आपको daily blogging की नयी चीजों के बारे सीखना चाहिये.

8- नए Blog का Theme बहुत matter रखता है

जब मैंने अपना पहला ब्लॉग शुरु किया था तब मैंने ब्लॉग के theme पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया था.

और मै बहुत ही तड़क भड़क वाला theme अपने blog में उपयोग करता था. फिर एक दिन मेरी मुलाकात एक professional blogger से हुई जिनका नाम शेख असलम था.

हम दोनों एक जगह बैठ कर blogging के बारे में बात करने लगे इसी बीच शेख असलम ने मेरे ब्लॉग को ओपन किया और मेरे ब्लॉग का theme देखकर आश्चार्य होकर मेरी तरह देखने लगे. फिर शेख असलम ने मुझे शांत स्वभाव से एक ब्लॉग की theme की Importance के बारे में बताया और मुझे एक अच्छा theme भी suggest किया और फिर मैंने उनके बताये हुए theme को अपने ब्लॉग में upload किया.

जब मैंने अपने ब्लॉग का theme change किया उसके 1 month के बाद मेरे ब्लॉग में बहुत ही काफी improvement हुआ. इसलिए दोस्त नये Blog का Theme बहुत matter रखता है. आपको अपने ब्लॉग का theme बहुत ही अच्छे तरीके से choose करना चाहिये.

Advertisements

हेलो दोस्तों! मेरा नाम भेरू सिंह है मेरे बारे में क्या बताऊँ छोटा मुह बड़ी बात is website par apko blogging,seo,adsense,android tricks and tips facebook triks milegi pasand aye to age bhi share karna

Posted in blogging tips

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

In Archive
%d bloggers like this: