​what is seo in hindi

 ….

यानि seo क्या है?दोस्तों blogging करना आसान है लेकिन blogging का seo करना शायद आपको कठिन लगे!blogging के carrier में सफलता पाने के लिए seo बहुत ही मायने रखता है आज हम जानेंगे की search engion optamization क्या है और ये blog के लिए क्यों जरुरी है!seo क्या है search engion optamization आप देखते होंगे की जब भी कोई googleमें कुछ search करता है तो google search के अनुसार अपना results दिखाता है जिससे आपके search keyword match करता हो तो जितने भी blogger है या website owner है वो अपनी containtको इसी तरह optimize करते है जिससे की उनके contant search result में आये इसी को बोलते है seo अगर आप भी blogger है या website owner है तो आपको भी अपने blog का seo करना होगा और इसकी जानकारी होना बहुत जरुरी है seo को जाने बिना आप अपने blog पर search engion से traffic नही ले सकते!

SEO IN HINDI

seoकोई बहुत कठिन term नही है जिसको समझ नही जा सकता आप seo को पढ़ कर भी जान सकते है बस जरुरी है तो इस term पर focus करने की!seo का मतलब है अपने site को search engion से अधिक traffic पाने के लिए optamize करना इसे आसान शब्दो में कहे तो search engion से free में organic traffic पाने के लिए अपनी site containt को optaimize करना और अपने blog पर aisa containt लिखना जिससे search engion result में हमारा post अच्छे position में rank हो और हमे search से ज्यादा से ज्यादा traffic मिल सके !
जबतक आप किसी भी topic के basic को नही जानते आपको उसके आगे वाली चीजो के बारे में पता नही चलता इसी तरह आज भी मैं आपलोगो को seo के terms के बारे में आसान भाषा में समझाया हूँ आपको इसका ज्ञान होना बहुत जरुरी है तो relax and.read.continue……..

Besic seo terms and uses=

1=Alt Text =

इसका प्रयोग हम images को optimise करने के लिए करते है आप अपने images में alt tag जरूर लिखे इससे google को या search engion को ये पता चलता है की ये image किसके बारे में है जिससे वो अपने prefference के हिसाब से search करता है!बहुत सारे लोग यह नही जान पाते की google images को नही read कर पाता है google image में लगे alt tag के द्वारा पता करता है की ये image किसके बारे में है!
2=Backlink=

ये तब criate होता है जब आप अपने blog का link किसी दूसरे blog की site पर जाता है !इसका सबसे अच्छा तरीका है blog commenting करने से !
3=Black hat seo=

अपने site में best keyword और अन्य ranking factorकी मदद से किया गया seo ही black hat seo कहलाता है इसमे website owner गलत तरीको से अपने site की seo करता है यह एक bad habit है कभी कभी white hat seo भी black hat seo में बदल जाता है इन दोनों के बिच के अंतर कोmanage करते रहना चाहिए अन्यथा हमे इसका पेनल्टी भी देना पड़ता है एक तरह से यहsafeनही है आपको इससे बचना चाहिए!
4=White hat seo =

इसको good qualtiy seo technic कहा जाता है जिससे आपके taraffic gain करने होने में थोड़े टाइम तो लगते है लेकिन आप पेनालिटी से पूरी तरह safe होते है आपको भी black hat seo से बचना चाहिए white hat seo आपका थोड़ा टाइम लेगा लेकिन यही एकदम safe तरीका है !
5=Anchor text=

इसका प्रयोग किसी दूसरे page को link करने के लिए किया जाता है आप इसको image में भी use कर सकते है!
6=Crawler/spider/bot/google bot=

यह एक automatic prossesहै जिसमे search engion अपनी bots को दूसरे site में भेजता है जिसके जरिये वो अपने site के contant को read कर पाता है !
7 Meta tag =

अपने blog को search result में लाने के लिए meta tag बहुत ही important है !हम meta tag की ही मदद से google को बताते है की blog किसके बारे में है google इसी के अनुसार search result देता है
META TAG के द्वारा हम निम्‍नलिखित topic पर ध्यान देते है !
1=auther का नाम set करना
2=page का विषय (description) सेट
3=page का कीवर्ड सेट
4=page की भाषाकोडिंग सेट
5=page को रिफ्रेश करना
6=pageको रिडायरेक्‍ट करना
8=Meta title=

किसी भी website को rank करने के लिए meta title का बहुत ही important रोल होता है आपका title जितना ज्यादा अच्छा होगा search rankig भी उतनी ही अछि होगी !meta title 50 to 70 characters का होना चाहिए और आपको कोशिश करना चाहिए की इसी characters के अंदर ही आपका main keyword भी आ जाये !आपको एक बात का भी ध्यान rakhna है की आपके title में एक ही keyword बार बार नही आने चाहिए क्योकि ऐसा करना google के नज़रो में spam है इससे बचे !
9 Keywords=

आपको अपने blog में keyword का अच्छे से ध्यान देना है यह एक search के दृष्टि से best ranking factor है !keyword एक प्रकार का phrase या sentence होता है जो आपके या हमारे दयारा search किया जाता है !keyword दो प्रकार का होता है short tail और दूसरा long tail जिस keyword में 1 to 3 words होते है वह short tail होता है और जिस keyword में 3 से ज्यादा word होते है long tail कहते है !
10 Meta description=

इसका use search result में contant को describe करने के लिए किया जाता है ! description में आप ज्यादा से ज्यादा synonym words का use करे और कोशिस करे की आपका main keyword उसमे जरूर आये ! description का search engion में बहुत बड़ा योगदान है इसी के मदद से google में rank करता है !
11 No follow=

यह external link में use किया जाता है No follow एक html attribute value है जिसे Search Engine bots को यह instruct करने के लिए use किया जाता है कि किसी hyperlink को किसी link target की search engine index में ranking को प्रभावित न करे।Nofollow links attributes search engine bots को link follow करने के लिए allow नहीं करते। Clearly, इसका अर्थ यह हुआ कि यदि website owner आपके पास nofollow attributes के द्वारा दुबारा linking कर रहा है तो वह link juice से pass नहीं होगा। सिर्फ इंसान ही links को follow कर पाएंगे। हलाकि कुछ समय पहले Google ने यह साफ़ कर दिया था कि वह nofollow link attributes को consider नहीं करते पर ऐसे links की weightage really कम है। फिर भी यह अच्छा होगा कि Nofollow link attribute को उस link में use किया जाये जिसमें आप नहीं चाहते कि link-juice पास हो।
12 Do follow =

Dofollow links Google और अन्य Search Engines को उन्हें follow करने के लिए allow करते हैं। हमें link juice और एक backlink देकर। यदि कोई webmaster आपके पास इस link द्वारा, दुबारा linking कर रहा है, तो फिर Search Engine और इंसान दोनों ही आप को follow करने में सक्षम होंगे। किसी को Dofollow का love देने के लिए सबसे बढ़िया way, Anchor Text में Keyword को allow करना हैं। इसका अर्थ यह है कि जब आप किसी website या page को link करते हो तो Targeted Keyword को as anchor text use करें।
13 on page seo =

on page seo में website owner या blogger अपने post या blog को seo friendly बनाने के लिए जो technic use करते है उसे on page seo कहते है !इसमे आपको meta tag , meta discription , text images , url stracture , tags , header , internal link इत्यादि को optamize करना होता है !ON Page अपने आप में एक बहुत बड़ा टॉपिक है . ON Page का meaning है अपनी website को Google के rules के according बनाना . ON Page SEO में हम अपनी website को edit करके उसे ऐसा बनाते है की Google उसे easily read कर सके और यूजर भी website से ज्यादा से ज्यादा attract हो .
14 off page seo =

इसमे आप अपने blog या website का seo ranking position को ध्यान में रखते हुए या improve करने के लिए जो tecniqe use किया जाता है उसे off page seo कहते है !जब off page की बात करते है तो main focus आ जाता है Backlinks पर. Backlinks एक तरह से website को एक support देते है . जितने ज्यादा quality backlinks होंगे उतनी ज्यादा Google की नजर में आपकी website की reputation बढ़ेगी .
15 robot.txt file= ये file, search engine robots के साथ communicate आर्ट है और उन्हें ये बताता है के कौन सी site और page को index करना है और कौन सी page या site को नहीं.ये automatic search engion optamize है!
16 Pagerank =

Google हर website और page को 0 से 10 तक एक rank देता है उनकी site की quality और SEO score को देख के. जिसका जितना ज्यादा उसकी page Google में अच्छे rank होते है.ये भी google की automatic feature है !
17 Sitemap =

Sitemap एक type का Map होता है जिसे पढ़कर Google को आपके webite की सारी post का structure पता चल जाता है . जब Google किसी website को read करता है तो सबसे पहले Google का crawler sitemap.xml name की file को search करता है . अगर ये file crawler को मिल जाये तो easily वो पूरी website को crawl कर लेता है otherwise crawler को आपकी website के सरे pages तक पहुचने में problem होती है इसलिए अपनी website पे sitemap जरूर लगाए .सिंपल शब्दो में यह भी कह सकते है की Sitemap में आपकी blog या website का सारे contents के details रहते हैं. इसको search engine में submit करने से वोह आपके सारे pages को अच्छे से read कर पाता है.
दोस्तों मैंने इस blog में seo के सारे terms को अच्छे से समझाने की कोशिस की है लेकिन आपको seo या कोई भी सवाल blog से related है तो आप comment करे जरूर पूछिये !और आपको मेरा ये post कैसा लगा इसे comment करके जरूर बताये thanks a lot ……

Advertisements

हेलो दोस्तों! मेरा नाम भेरू सिंह है मेरे बारे में क्या बताऊँ छोटा मुह बड़ी बात is website par apko blogging,seo,adsense,android tricks and tips facebook triks milegi pasand aye to age bhi share karna

Posted in SEO TIPS

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

In Archive
%d bloggers like this: