Android फोन लेने वालों के लिए जरुरी बातें


​नई दिल्ली। सैमसंग, एलजी , शाओमी, आसुस, नेक्सस, ओप्पो और लेनोवो जैसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के हाई-एंड स्मार्टफोन्स में कुछ प्री-लोडेड मालवेयर प्रोग्राम्स पाए गए हैं। इस मालवेयर का पता इजरायल की साइबर सुरक्षा कंपनी चेक प्वाइंट ने लगाया है। कंपनी के एक ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि पहले से डाले गए इस मालवेयर की पहचान 36 एंड्रायड डिवाइस में की गई। कंपनी ने कहा कि मालवेयर एप, विक्रेता द्वारा प्रदान किए गए ऑफिशियल रोम (ROM) का हिस्सा नहीं थे और इन्हें सप्लाई चेन के साथ कहीं से जोड़ा गया था। डिवाइस के रोम (ROM) में जोड़े गए इन मालवेयर को यूजर्स द्वारा नहीं हटाया जा सकता है।

चेक प्वाइंट की रिसर्च टीम ने बताया कि Loki और SLocker जैसे खतरनाक एप्स हैं, जिसके जरिए मोबाइल डाटा को चुराया जा सकता है। इसमें एडवांस्ड एन्क्रिप्शन स्टैंडर्ड यानि AES का इस्तेमाल किया जाता है। इनके जरिए स्मार्टफोन्स की सभी फाइल्स को एनक्रिप्ट किया जा सकता है।

इन स्मार्टफोन्स में मिला मालवेयर:

Galaxy Note 2

LG G4

Galaxy S7

Galaxy S4

Galaxy Note 4

Galaxy Note 5

Xiaomi Mi 4i

Galaxy A5

ZTE x500

Galaxy Note 3

Galaxy Note Edge

Galaxy Tab S2

Galaxy Tab 2

Oppo N3

Vivo X6 plus

Nexus 5

Nexus 5X

Asus Zenfone 2

LenovoS90

OppoR7 plus

Xiaomi Redmi

Lenovo A850

मालवेयर से कैसे बचे?

वैसे तो इस मालवेयर से छुटाकारा पाना काफी मुश्किल है, क्योंकि ये फोन की ROM में मौजूद होता है। इसके लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं। या तो आप अपने फोन को रूट कर मालवेयर एप्स को अनइंस्टॉल कर दें। या फिर Flashing द्वारा अपने फोन के फर्मवेयर या ROM को रीइंस्टॉल कर दें। आपको बता दें कि Flashing एक कठिन तरीका है। इसके लिए यूजर्स को अपने फोन को बंद करना होगा और किसी टेकनीशियन या सर्विस प्रोवाइडर के पास जाना होगा, जिसे इस काम का पूरा ज्ञान हो।

Advertisements

हेलो दोस्तों! मेरा नाम भेरू सिंह है मेरे बारे में क्या बताऊँ छोटा मुह बड़ी बात is website par apko blogging,seo,adsense,android tricks and tips facebook triks milegi pasand aye to age bhi share karna

Posted in ANDROID TIPS AND TRICKS (hindi me)

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

In Archive
%d bloggers like this: