Phon kho jane par data bachane ke tips

चोरी होने से कैसे बचाएं अपनेे फोन का डेटा

स्‍मार्टफोन ने उस डिवाइस का काम अकेले संभाल लिया है और यहीं कारण है कि लोग अब हाथ में घडी नहीं बांधते और अलार्म क्‍लॉक नहीं खरीदते। स्‍मार्टफोन को इस तरीके से डिजाइन किया जाता है कि यूजर की हर जरूरत इसी से पूरी हो जाये। इसी कारण, यूजर का सारा डेटा भी इसमें सेव होता है।

पढ़ें: 

बैंक की आईडी, पिनकोड, आपके एकाउंट की पर्सनल डिटेल से लेकर आपके निजी लम्‍हे तक आपके फोन में कैद होते हैं। ऐसे में अगर वह फोन कोई चोरी कर लेता है तो यूजर की दुनिया ही उजड़ जाती है। अगर आप स्‍मार्टफोन को इस्‍तेमाल करते हैं और अपनी अधिकांश डिटेल को फोन में ही रखते हैं तो इस आर्टिकल को ध्‍यान से पढ़ें। एंड्रायड फोन में डेटा सुरक्षित रखने के उपाय:

  • 1.

    1.

    स्‍क्रीन लॉक –

    अपने फोन में लॉक लगा दें, यह एक आसान प्रक्रिया होती है। पैटर्न लॉक या कोडलॉक लगा सकते हैं लेकिन उसे किसी अन्‍य के साथ शेयर न करें। आसान सा पैटर्न या कोड न डालें, जैसे – खुद का नाम आदि।

  • 2.

    2.

    डेटा को इनक्रप्‍ट कर लें –

    डिवाइस के डेटा को इनक्रप्‍ट कर लें। इससे अगर आपका फोन खो जाता है तब भी आपके पास आपकी जानकारी रहेगी। लेकिन पिन आदि को जल्‍दी ही बदल दें

  • 3.

    3.

    एंड्रायड डिवाइस मैनेजर को सेटअप करें –

    ऐसा करके भी आप डेटा को सेफ रख सकते हैं। सेटिंग में जाएं और प्राईवेसी में जाकर इसे सेट कर दें। अगर कभी आपका फोन चोरी हो जाता है और लॉक को खोलने की कोई कोशिश करता है तो आपके दूसरे नम्‍बर पर मैसेज आ जाएगा और आप उस फोन से अपने डेटा को डिलीट कर सकते हैं। इससे आपके फोन का डेटा किसी दूसरे के हाथ में नहीं पहुँचेगा।

  • 4.

    4.

    एप का सहारा लें –

    अगर आप एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के इस्‍तेमाल से भी अपने फोन के डेटा को रिमूव नहीं कर पा रहे हैं या आपका फोन ही चोर ने बंद कर दिया या सिम निकाल दिया, तो आप इस एप की मदद से अपने फोन को सुरक्षित बना सकते हैं। 
    इस एप को फोन में इंस्‍टॉल करके हाइड कर दें ताकि चोरी होने के बाद उसे चोर डिलीट न कर पाएं। इस एप से सारा डेटा, दूसरी डिवाइस में गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्‍स में सेव हो जाएगा और उस फोन से सारा डेटा डिलीट हो जाएगा।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s